Tech pedia
creativity, collaboration, compassion

Message By Dr. A.P.J. Abdul Kalam

युवा सन्देश

Read In English

मैं अभूतपूर्व तरीके से हमारे देश के इंजीनियरिंग युवाओं के मस्तिष्क की मैपिंग करने की सृष्टि (सोसाइटी फॉर रिसर्च एंड इनिशिएटिवस फॉर सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी एंड इंस्टिट्यूशनस) की पहल को देखकर बहुत खुश हूँ.

जब मैं एक ज्ञानवान समाज के रूप में भारत की अवधारणा की कल्पना करता हूँ, तो मेरा स्वप्न है कि विभिन्न व्यवस्थाओं और जीवन के क्षेत्रों के लोग भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए समन्वय करने में सक्षम होंगे.

देश में छह लाख से अधिक प्रौद्योगिकी छात्र,  जिनमें से प्रत्येक छात्र अंतिम वर्ष में एक परियोजना पर काम करता है, हम शायद ही पता करने में सक्षम हैं कि इनमे से कौन हैं जो एक ही तरह की समस्याओं पर काम कर रहे हैं, जिससे  वे एक दूसरे के साथ नेटवर्क कर सकें. कभी-कभी हम इसका पता लगा लेते हैं.

जब तक समाज मौलिकता, रचनात्मकता, नवाचार और प्रतिस्पर्धा पर अधिक मूल्य नहीं देगा तब तक वह एक समावेशी विकास और विकास के मॉडल को विकसित करने में सक्षम नहीं हो सकता है. टेकपेडिया डॉट इन  सभी क्षेत्रों और रिक्त स्थान को एकीकरण के लिए एक आधार प्रदान करता है.

बड़ी संख्या में सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्यमों को तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिससे उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता प्रभावित होती है. वे लोगों की सबसे बड़ी संख्या को रोजगार उपलब्ध कराते हैं, इससे और अधिक लोगों को रोजगार देने की उनकी क्षमता कमजोर होती है. यदि एमएसएमई की समस्याओं को इंजीनियरिंग छात्रों की परियोजनाओं के लिए आधार बना सके तो  हम एक तरफ उत्पादकता में सुधार कर सकते हैं और दूसरी ओर इंजीनियरों को बेहतर पेशेवर बनने में मदद कर सकते हैं.

मैंने ध्यान दिया है कि हनी बी नेटवर्क भी अनौपचारिक क्षेत्र की समस्याओं और ​​रास्ट्रीय नवप्रवर्तन संस्थान (एनआईएफ) में जमा जमीनी स्तर पर नवाचारों को छात्र परियोजनाओं के साथ जोड़ने की कोशिश कर रहा है.

इससे बड़ी कंपनियों के उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए नवीन आविष्कारकों, जिनकी प्रौद्योगिकियों में मूल्य संवर्धन की बहुत जरूरत हो सकती है, के लिए बेहतर बाजार उत्पन्न होगा.

यह आवश्यक है, हर साल कम से कम दस जमीनी नवप्रवर्तक अपने उत्पादों को सामाजिक जरूरतों के लिए व्यावसायिक रूप में बदलें.

मैं एक युवा इंजीनियर  के नेतृत्व में टीम को बधाई देता हूँ जिसने कम समय में 500 कॉलेजों से 350000 छात्रों के 1,00,000 से अधिक परियोजनाओं को जुटाया है.

मैं सृष्टि की टेकपेडिया टीम के लिए भविष्य में एक बड़ी सफलता की कामना करता हूँ, जिससे भारत को अभिनव और एक विकसित समाज बनाने के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों में सभी स्तरों पर, हमारे समाज के सभी क्षेत्रों में तकनीकी बढ़त मिल सके.

अभिनव दशक की इससे बेहतर शुरुआत नहीं हो सकती. मैं विशेष रूप से खुश हूँ कि स्कूली बच्चों के नवाचारों का मूल्यवर्धन इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों द्वारा किया जा रहा है.

मैं टीम के लिए ऊर्जा की कामना करता हूँ और उम्मीद करता हूँ कि वे शिक्षा, उद्योग, अनौपचारिक क्षेत्र और देश के रचनात्मक युवाओं को जोड़ने का काम जारी रखेगें.





News & Announcement

View All  

Message of Appreciation

I am extremely happy to see an initiative of SRISTI (Society for Research and Initiatives for Sustainable Technologies and Institutions...
By Dr. A.P.J. Abdul Kalam

read more  

Collaborator

Techpedia - Peru

Follow Us


© 2014 TechPedia, all rights reserved